Home News Whatsapp नहीं भेजेगा 5 से ज्यादा आपके फॉरवर्ड मैसेज

Whatsapp नहीं भेजेगा 5 से ज्यादा आपके फॉरवर्ड मैसेज

527
1
SHARE
whatsapp

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग मैसेजिंग एप ‘व्हाट्सप्प’ (Whatsapp new features update) ने भारत में 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए मैसेजेस को फॉरवर्ड करने की सीमा पांच तय कर दी है। व्हाट्सप्प का यह कदम फर्जी खबरों और उकसावेपूर्ण सामग्री के प्रसार पर लगाम लगाने के मकसद से यह कदम उठाया गया हैं।

जबकि अन्य देशों में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 20 तक है। व्हाट्सप्प कंपनी ने बताया कि व्हाट्सप्प के वर्तमान संस्करण का इस्तेमाल कर रहे भारत के लोगों के लिए इस हफ्ते से यह सीमा दिखाई देनी शुरू हो चुकी है। इस कदम के अलावा व्हाट्सप्प ने फेसबुक पर हिंदी और अंग्रेजी में एक नया वीडियो भी जारी किया है ताकि यूजर को फर्जी खबरों और अफवाहों की पहचान के प्रति शिक्षित किया जा सके।

इसमें ‘फॉरवर्ड’ लेबल के महत्व के साथ-साथ यूजर से कहा गया है कि वे मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले उसके तथ्यों को दो बार जाँच लें खासकर तब जबकि उन्हें यह न पता हो कि सम्बंधित मैसेज मुलत: किसका है। कंपनी का कहना है कि नए बदलाव के बावजूद व्हाट्सप्प वैसा ही ( प्राइवेट मैसेजिंग एप ) बना रहेगा जैसा इसे डिज़ाइन किया गया था और इसका मूल्यांकन लगातार जारी रहेगा।

17कंपनी आपकी सुरक्षा और निजता के लिए प्रतिबद्ध है इसीलिए व्हाट्सप्प एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है। इस फीचर की तरह कंपनी लगातार अपने एप में सुधर करती रहेगी। कंपनी ने यह भी बताया कि दुनिया के किसी अन्य देश  मुकाबले भारत के लोग मैसेज, फोटो और वीडियो ज्यादा फॉरवर्ड करते है।

व्हाट्सप्प के कदमों के बारे में सरकार ने मांगी जानकारी

लोकसभा में बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक एवं सुचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री एसएस अहलूवालिया ने बताया कि सरकार उन कदमों के बारे में जानकारी मांगी है जो उसने फर्जी खबरों से निपटने के लिए उठाये है। साथ ही उन्होंने साफ किया कि नागरिकों के मैसेजों की निगरानी करने की सरकार की कोई योजना नहीं है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ मेरी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इसमें कुछ सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

और अगर आप ऐसी ही updated न्यूज़ चाहते है तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो कर सकते है या आप हमसे social media पर भी जुड़ सकते है जिससे आपको हमेशा updated न्यूज़ मिलती रहेंगी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here