Home Make Money Online बिटकॉइन का भविष्य 2018-इसके खरीदने का तरीका व बेचना जानें

बिटकॉइन का भविष्य 2018-इसके खरीदने का तरीका व बेचना जानें

434
0
SHARE

आज बिटकॉइन (Bitcoin) का भविष्य क्या है? बिटकॉइन खरीदने का तरीका और Bitcoin धोखाधड़ी के साथ ही बिटकॉइन पर भारत सरकार का क्या रूख है। दोस्तों आज हम इसी पर बात करेंगे। आप सभी लोग online से पैसा कमाना चाहते हो, जिसमें बिटकॉइन सबसे ऊपर है। तो हम आपको बता दे कि बिटकॉइन (Bitcoin) जैसी क्रिप्टो करेंसी (गुप्त लेन-देन में इस्तेमाल होने वाली मुद्राएं) भारत में वैध मुद्रा (लीगल टेंडर) नहीं हैं। इनके विनिमयन की मांग पर सरकार की ओर से गठित एक विशेषज्ञ समिति जांच कर रही है। साथ ही आज की तारीख में करीब 785 आभासी मुद्राएं चल रही हैं और भारत में 11 प्रतिशत से अधिक व्यापार वैश्विक क्रिप्टो करेंसी में होता है। भारत में ऐसे 11 लेन-देन की पहचान की गई है।

बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है?

तो दोस्तों सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि Bitcoin एक प्रकार की मुद्रा है, जैसे कि आप लोगों को यह पता होगा की भारत मई रुपए चलता है और USA मैं DOLLAR चलता है, ऐसे ही internet की दुनिया में Bitcoin चलता है, तो दोस्तों आप लोगों को शायद यह पता चल ही गया होगा की अगर internet ही नहीं होता तो Bitcoin भी नहीं होता। दोस्तों Bitcoin एक प्रकार की digital currency है, internet की दुनिया के लिए ना इसको छुआ जा सकता है, ना इसको देखा जा सकता है , Bitcoin सिर्फ और सिर्फ electronically Store होती है आप लोगों के किसी भी एक storage मीडिया में।

दोस्तों अब आप लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि Bitcoin को बनाया किसने है, तो दोस्तों अगर आप लोगों को नहीं पता कि Bitcoin क्या है और Bitcoin को किसने बनाया है तो यह लेख को पढ़ते रहिए, दोस्तों वैसे तो माना जाता है Bitcoin को बनाने वाले satoshi nakamoto नामक कोई एक व्यक्ति ने बनाया है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है..

Bitcoin को बनाने वाले का परिचय आज तक ठीक से किसी को पता नहीं चला Satoshi Nakamoto नामक व्यक्ति ने 2009 को एक research paper दुनिया के सामने लाए थे, जिसमें लिखा हुआ था Bitcoin का पूरा नक्षत्र कि कैसे Bitcoin transaction होता है और यह किस प्रकार से काम करता है और भी बहुत सारा कुछ satoshi nakamoto मैं दुनिया के सामने 2009 को लाए थे, दोस्तों 2009 के बाद यह किसी को पता नहीं था की यह satoshi nakamoto नामक व्यक्ति कौन था या फिर क्या कुछ है, satoshi nakamoto research के दौरान कुछ लोगों ने यह पाया है कि satoshi nakamoto नामक कोई व्यक्ति नहीं बल्कि वह तीन चार कंपनियां है जिसका नाम Samsung, Toshiba, Nakamichi, Motorola. और दोस्तों बात सिर्फ यही पर खत्म नहीं होता आज भी इसका chemistry बना हुआ है की इसको असल में बनाने वाला कौन है।

Bitcoin ka aaj ka rate

दोस्तों हमारे भारतवर्ष में जो currency है, वह कहीं ना कहीं हमारी भारत सरकार या फिर authority control होते हैं, वह यह निश्चित करता है कि कौन सी नोट का कितना value है लेकिन दोस्तों Bitcoin एक ऐसी currency है जिसका कोई centralise controlling authority नहीं है, Bitcoin 2009 से चलता आ रहा है ऐसे में Bitcoin का इस्तेमाल जोरदार से हो रहा है और बहुत ही ज्यादा popular बन गया है, दोस्तों आज अगर हम Bitcoin values की बात करें तो एक bitcoin का value (461117.57 INR ) $6338.79 है, कियो की दोस्तों इसका कोई controlling authority नहीं है, इसीलिए इसका दाम एक बार काम रहते हैं और एक बार ज्यादा होते रहते हैं।

दोस्तों क्या आप लोग सोच रहे हैं कि BITCOIN  को कैसे कमाया जा सकता है ?या फिर BITCOIN को कैसे खर्च कैसे किया जाता है ? तोह चलिए जानलेते है। bitcoin

तो सबसे पहले हम बात करें Bitcoin तो यह काम सबसे आसान है क्योंकि दोस्तों सभी लोगों को पता है कि यह Bitcoin का दाम ज्यादा होता रहता है तो इसी में सभी हेलो चाहता है कि अपने पास कुछ Bitcoin रहे तो दोस्तों आप लोग Bitcoin दे सकते हैं और अपना सामान खरीद सकते हैं, इसके अलावा दोस्तों आप लोग Bitcoin mining या फिर direct खरीद सकते हैं, दोस्तों Bitcoin mining यही वह मूल कारण है जिसके जरिए market मैं Bitcoin आ जाते हैं दोस्तों अगर हम बात करें भारतवर्ष की currency के बारे में तो यह कभी भी खत्म नहीं होंगे लेकिन दोस्तों Bitcoin कि एक value है fix number of Bitcoin ही market मैं आ सकता है और दोस्तों ऐसा इसलिए किया गया है ताकि आगे Bitcoin का दाम कम ना हो बल्कि इसका दाम ज्यादा होते रहे ,ऐसे दोस्तों 21 million Bitcoin ही mining किया जा सकता है उससे ज्यादा नहीं।

Bitcoin ke baare mein jankari ?

दोस्तों मान लीजिए भारत में किसी एक जगह से दूसरी जगह पैसा भेजा जाए तो वह Bank के through बहुत सारे verify होता है और उसके बाद ही पैसा पहुंचा दिया जाता है, लेकिन दोस्तों Bitcoin मैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि Bitcoin का कोई centralise controlling ही नहीं है, तो दोस्तों यही समस्या को दूर करने के लिए बहुत बड़े-बड़े कंपनियां बहुत ही शक्तिशाली miners machine और computer का इस्तेमाल करते हैं, इसके जरिए दोस्तों अगर आप किसी दूसरे जगह BITCOIN  पहुंचाना चाहते हैं तो बीच में mining computer या फिर हम कह सकते हैं machine उसको एक प्रकार से verify करता है और दोस्तों verify होने के बाद आप लोगों का BITCOIN  तो दूसरे जगह पर अच्छा ही दिया जाएगा और बीच में verify करने वालों की Store मैं कुछ नया Bitcoin मिल जाता है | और इसी तरह दोस्तों आप लोग भी Bitcoin mining कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमाई कर सकते हैं लेकिन दोस्तों इसके लिए आप लोगों के पास चीजे होने की आवश्यकता है

  1. internet connectivity
  2. powerful hard drive
  3.  powerful computer

ताकि ज्यादा से ज्यादा Bitcoin आप लोग mining कर पाए और दोस्तों बात यहां पर ही खत्म नहीं होता Bitcoin mining के लिए सभी चीजें powerful होना जरूरी है क्योंकि जो Bitcoin miners सबसे पहले verify कर पाएगा उसको ही मिलेगा कुछ नहीं Bitcoin.

BITCOIN SE PESE KESE KAMATE HAI ?

दोस्तों बहुत सारे लोग Bitcoin मैं निवेश करते हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमाई करते हैं जैसे की हम लोगों ने पहले ही बोला Bitcoin एक open source है, जिसका कोई centralised controlling नहीं है और इसीलिए इसका दाम ज्यादा होते रहते हैं तो इसी में अगर आप लोग आज एक Bitcoin खरीद लेते हैं तो इसका दाम आप लोगों को अदा करना होगा $6379.52 और दोस्तों कुछ साल बाद इसका दाम आप लोगों का खरीदा हुआ पैसे से बहुत ही ज्यादा हो जाएंगे जैसे कि 2009 में Bitcoin का दाम 62$ था और आज यानी 2018 मैं इसका दाम 6379.52 dollar है तो आप लोग सोच ही सकते हैं कि इसका दाम कितना ज्यादा हो चुका है तो दोस्तों इसी तरह से आप लोग पैसे कमाए कर सकते हैं, कुछ BITCOIN खरीद के फिर कुछ  साल बाद जब BITCOIN का दाम जयदा हो जायेगा तब आपलोग इसको बेच के जयदा पैसा कमा सकते है।

ALSO READ….

What is Bitcoin ?

VIDEOS….

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here