Home Health & Fitness क्या आप भी दिल ( Heart ) के रोगी है या आपको...

क्या आप भी दिल ( Heart ) के रोगी है या आपको ज्यादा काम करने पर स्वास फूलने लगता है.

370
0
SHARE

कहता है दिल, कुछ तेज चलो

अगर आप दिल के मरीज( Heart Patient ) हैं, तो तेज कदमों से टहलें। शोध से पता चलता है कि ह्रदय रोगी अगर तेज कदमों से टहलते हैं कि उनके अस्पताल में भर्ती होने की आशंका कम हो जाती है।

दिल के मरीजों के लिए यह एक अच्छी खबर है। यह अध्धयन में यह बात सामने आई है कि दिल के मरीज अगर नियमित रूप से तेज कदमों से चलते हैं टहलते हैं तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद होता है। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस यूरोपेटेंट 2018 में पेश की गई एक शोध पत्र के मुताबिक तेज कदमों से चलने वाले दिल के मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की आशंका कम हो जाती है। इटली की यूनिवर्सिटी ऑफ़ फरेरा की शोधार्थी व अध्ययन की लेखिका कार्लोटा मेरलो के अनुसार, दिल के मरीजों के तेज चलने या टहलने से उनके अस्पताल में भर्ती होने और वहां लंबे समय तक रहने की स्थिति का जोखिम कम हो जाता है। उन्होंने कहा कि 1078 उच्च रक्तचाप वाले मरीज जिनमें से 85% को कोरोनरी हृदय रोग और 15% को वाल्व रोग था, के ऊपर 3 साल तक किए गए शोध में यह जानकारी सामने आई है।

इन मरीजों को धीमी ( 2.6 किलोमीटर प्रति घंटा ) मध्यम ( 3.9 किलोमीटर प्रति घंटा ) और तेज ( 5.1 किलोमीटर प्रति घंटा ) की गति से चलने वाले के रूप में वर्गीकृत किया गया था। इसमें 359 मरीज धीमी गति, 362 मध्यम गति और 357 तेज गति से चलने वाले थे। शोधकर्ताओं ने इन 3 वर्षों में सभी मरीजों के अस्पताल जाने और वहां भर्ती रहने की अवधि दर्ज की। heart patient

इस दौरान धीमी गति से चलने वाले 182 ( 51% ) मरीज मध्यम गति से चलने वाले 107 ( 44% ) और तेज गति से चलने वाले 110 ( 61% ) मरीजों को कम से कम एक बार अस्पताल में भर्ती होने से मरीजों के अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। इनमे मरीजों के अस्पताल में भर्ती रहने की औसत अवधि धीमी , मध्यम, और तेज चलने वालों के लिए 23, 14 और 9 दिन थी। चलने की गति में 1 किलोमीटर प्रति घंटा की वृद्धि के परिणाम स्वरुप 3 साल की अवधि के दौरान मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की आशंका में 19 फ़ीसदी की कटौती हुई, वहां धीमी गति से चलने वाले मरीजों की तुलना में तेजी से चलने वाले मरीजों में इन 3 सालों में अस्पताल में भर्ती होने की आशंका से 37 फ़ीसदी कम थी। उन्होंने कहा कि चहल कदमी करनावयस्कों में  व्यायाम का सबसे लोकप्रिय प्रकार है। यह निशुल्क और बिना किसी विशेष प्रशिक्षण के कहीं भी किया जा सकता है। नियमित चहल कदमी के काफी लाभ है हमारे अध्ययन से पता चलता है कि चलने की गति में तेजी आने पर यह लाभ अधिक हो जाता है।

और अगर आप ऐसी ही updated न्यूज़ चाहते है तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो कर सकते है या आप हमसे social media पर भी जुड़ सकते है जिससे आपको हमेशा updated न्यूज़ मिलती रहेंगी।

Read More>>

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here